- लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छा कैमरा कौन सा है
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जैसा कि आपने शायद देखा है, परिदृश्य मेरी यात्रा फोटोग्राफी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे मेरे द्वारा लिए गए कुल फ़ोटो का लगभग 70% प्रतिनिधित्व करते हैं। वर्षों तक भूदृश्यों की शूटिंग करने के बाद, मेरे पास अपना अगला कैमरा चुनने के लिए विशिष्ट मानदंड हैं।
सैकड़ों ईमेल के माध्यम से एक ही प्रश्न का बार-बार उत्तर देने के बजाय, मैंने इस विषय पर एक लेख को एक साथ रखकर और इसे सीधे संपूर्ण PhotoTraces समुदाय के साथ साझा करके सभी के लिए इसका उत्तर देने का निर्णय लिया।
मैं पूरी तरह से उन लोगों की निराशा को समझता हूं जिन्होंने लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए समर्पित पहला कैमरा खरीदने का फैसला किया। यदि आप किसी डीएसएलआर या मिररलेस कैमरे के स्पेक्स की जांच करते हैं, तो सुविधाओं और मापदंडों की सूची अंतहीन है। इसके अलावा, अच्छी तरह से तेल वाली मार्केटिंग मशीन आपको केवल कुछ ऐसा बेचने की कोशिश करके पूरी प्रक्रिया में भ्रम पैदा करती है जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है।
लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए सर्वश्रेष्ठ कैमरा
- सोनी अल्फा ए7आर III
- निकॉन डी850
- सोनी अल्फा ए7 III
- फुजीफिल्म एक्सटी3
- फुजीफिल्म XT200
- निकॉन डी5600
लैंडस्केप कैमरा चुनते समय क्या देखें?
तो, लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छा कैमरा चुनने में सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर क्या है? पूरी प्रक्रिया का सबसे मनोरंजक हिस्सा यह है कि सबसे महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक जिसे मैं देखता हूं वह कभी भी चश्मे की अंतहीन सूची में सूचीबद्ध नहीं होता है। यह क्या है?
1. सेंसर की गतिशील रेंज
डायनेमिक रेंज सबसे हल्के प्रकाश से लेकर सबसे गहरे अंधेरे तक के टन की संख्या है जिसे कैमरा एक ही तस्वीर में पुन: पेश कर सकता है। लैंडस्केप फोटोग्राफी में, यह बहुत आम है कि दृश्य की गतिशील सीमा बहुत अधिक है। सूर्यास्त और सूर्योदय की शूटिंग करते समय, हमारे पास सूर्य के चारों ओर अत्यंत उज्ज्वल क्षेत्र और छाया में अंधेरे क्षेत्र होते हैं। यह तब होता है जब कैमरा सेंसर की डायनामिक रेंज एक महत्वपूर्ण कारक बन जाती है।
जब तक मैंने कैनन 60डी से सोनी a6000 में स्विच नहीं किया, तब तक मैं कैमरे की गतिशील रेंज के महत्व को पूरी तरह से नहीं समझ पाया था। सोनी सेंसर की डायनेमिक रेंज कैनन 60डी की तुलना में लगभग दो स्टॉप चौड़ी थी। इस एक अंतर ने मेरे चित्र लेने और संपादित करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया। नए सेंसर के साथ, मैं अब एक शॉट के साथ दृश्य की पूरी गतिशील रेंज को अधिक बार कैप्चर करने में सक्षम हूं, जिसका अर्थ है कि एचडीआर फोटोग्राफी का उपयोग करने की आवश्यकता लगभग कम हो गई है।
मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। यदि हम सबसे लोकप्रिय पेशेवर कैमरे की तुलना करते हैं, जो कि कैनन 5D मार्क 3 है जिसकी कीमत $3,000 है, और एंट्री-लेवल मिररलेस Sony a6000 है, तो हम देखते हैं कि a6000 का सेंसर 5d मार्क 3 की डायनेमिक रेंज से अधिक है। मुझे गलत मत समझो , 5D मार्क 3 एक अद्भुत पेशेवर-स्तर का कैमरा है जिसका उपयोग आमतौर पर अधिकांश विवाह और ईवेंट फ़ोटोग्राफ़र द्वारा किया जाता है, लेकिन यह लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़रों के लिए उतना अच्छा नहीं है।
मेरा मुख्य बिंदु यह है कि एक महंगा कैमरा खरीदने से स्वचालित रूप से लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छा कैमरा नहीं होगा। आपको सही मॉडल की जरूरत है जो आपकी फोटोग्राफी की जरूरतों को पूरा करता हो।
2. छवि की गुणवत्ता
कैमरे की दूसरी विशेषता जो मैं ढूंढता हूं वह कैमरे की छवि की गुणवत्ता है जो सेंसर उत्पन्न करता है। इस कारक को मापना अधिक कठिन है। इस मुद्दे पर पहुंचने के दो तरीके हैं। एक तो विश्वसनीय समीक्षाओं की जांच करना है, जो समस्याग्रस्त हो सकती हैं क्योंकि इन दिनों विश्वसनीय स्रोतों का आना बहुत आसान नहीं है।
दूसरा तरीका और जिसका मैं उपयोग करता हूं, वह है इसे स्वयं जांचना। ऐसे बहुत से संसाधन हैं जहां आप किसी भी कैमरे के लिए नमूना RAW फ़ाइलें डाउनलोड कर सकते हैं। कैनन से सोनी पर स्विच करना आसान निर्णय नहीं था, लेकिन जब मैंने जर्मन फोटोग्राफर में से एक द्वारा पोस्ट की गई रॉ फोटो का नमूना डाउनलोड किया, तो छवि की गुणवत्ता ने मेरे दिमाग को उड़ा दिया। वह मेरे स्विच का निर्णायक कारक था।
3. ऑटो एक्सपोजर ब्रैकेटिंग
अगली विशेषता जिसकी मुझे तलाश है वह एक आसान है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मेरे कैमरे में एक अच्छी ब्रैकेटिंग कार्यक्षमता है। लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से ब्रैकेटिंग एक महत्वपूर्ण तकनीक है। मैं अपने सभी शॉट्स को काफी ब्रैकेट में रखता हूं।
आप ब्रैकेटिंग पर मेरा विस्तृत लेख देख सकते हैं: फोटोग्राफी में ब्रैकेटिंग
जब दृश्य की गतिशील सीमा सेंसर की गतिशील सीमा से अधिक हो जाती है, तो दृश्य की पूरी श्रृंखला को कैप्चर करने का एकमात्र तरीका एचडीआर फोटोग्राफी तकनीक या डिजिटल सम्मिश्रण का उपयोग करके संपादन के दौरान कई शॉट लेना और उन्हें एक साथ मर्ज करना है।
जब मैंने डीएसएलआर से मिररलेस कैमरा मॉडल पर स्विच करने का फैसला किया, तो मेरी पसंद में से एक फ़ूजी एक्स-टी 1 था। मुझे वास्तव में X-T1 का डिज़ाइन, एर्गोनॉमिक्स और नियंत्रण पसंद आया, लेकिन यह एक स्टॉप अंतराल पर केवल तीन ब्रैकेटेड शॉट ले सकता था। यह प्रतीत होता है कि छोटी सी कमी ने इस मॉडल को लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए आदर्श से कम बना दिया है।
कम महत्वपूर्ण पैरामीटर
अब जब हमने कुछ सबसे महत्वपूर्ण मापदंडों पर चर्चा की है, तो मैं एक ऐसे जोड़े को सूचीबद्ध करना चाहता हूं जो लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए कम महत्वपूर्ण हैं।
1. आईएसओ प्रदर्शन
उनमें से एक उच्च आईएसओ प्रदर्शन है। मेरी 90% लैंडस्केप तस्वीरें आईएसओ 100 पर शूट की गई हैं। इसका कारण यह है कि मैं एक तिपाई का उपयोग करता हूं और मुझे कम से कम उच्च आईएसओ प्रदर्शन की आवश्यकता है। अगर हम कैनन 5डी मार्क 3 को देखें, तो यह सोनी ए6000 को अंधेरे परिस्थितियों में बड़े अंतर से बेहतर प्रदर्शन करता है, लेकिन यह इसे बेहतर लैंडस्केप कैमरा नहीं बनाता है। जैसा कि मैंने पहले कहा, यह शादियों और कार्यक्रमों के लिए एकदम सही है। आदर्श रूप से, मुझे अपने कैमरे में एक विस्तृत गतिशील रेंज सेंसर रखना अच्छा लगेगा जो उच्च आईएसओ पर स्वच्छ छवियां उत्पन्न कर सके। हालांकि, इसके लिए आपको करीब 3,000 डॉलर का खर्च आएगा।
2. फोकस स्पीड और एक्यूरेसी
फ़ोकसिंग गति और सटीकता अन्य विशेषताएँ हैं जो लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में, आप बैक बटन फोकस तकनीक या मैन्युअल फोकस का उपयोग करके स्थिर दृश्यों को शूट करते हैं ताकि सटीकता, गति और ट्रैकिंग कम महत्वपूर्ण हो जाए। लेकिन, अगर आप वन्यजीव फोटोग्राफी के साथ अपने परिदृश्य की तारीफ करने की योजना बना रहे हैं, जो एक बहुत ही सामान्य संयोजन है, तो फोकस प्रदर्शन एक आवश्यक कारक बन जाता है।
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